Share Market Kya Hai, शेयर बाजार क्या है

0
Share Market Kya Hai, शेयर बाजार क्या है? शेयर मार्केट क्या है? शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? शेयर मार्केट क्या है? हिंदी में जानें शेयर बाजार क्या है और कैसे काम करता है?

कंपनी के शेयर खरीदने और बेचने का ऑनलाइन प्लेटफार्म। एक ऐसा स्थान जहां पर सभी कंपनी के शेयर ख़रीदे और बचे जाते है उसे शेयर मार्किट कहते है। आसान भाषा में शेयर कंपनी के भागीदार होते है। जितने शेयर खरीदोगे उतनी ही कंपनी में भागीदारी हो जाती है मतलब कंपनी का मुनाफा का भागीदार।

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?


शेयर मार्किट में पैसा लगाने या किसी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए आपके पास Demat account होना चाहिए इसलिए सबसे पहले आपको अपना demat account खोलना होगा। आपका demat account किसी भी बैंक में खुल सकता है। 


जहां आपका बैंक अकाउंट है उसी बैंक अकाउंट में तुरंत demat account खुल सकता है। आप अपने मोबाइल से demat account के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। एक demat account को खोलने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की आवश्यकता होगी।


डीमैट खाता खुल जाने के बाद आप लाइव शेयर खरीद और बेच सकते हैं। पिछले कुछ समय से भारतीय शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। जिससे शेयर बाजार भी लाइफटाइम के उच्चतम स्कोर को छू रहा है जहां निफ्टी 9000 को पार कर गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था में बैंकिंग क्षेत्र की मजबूती के कारण शेयर बाजार में बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में जबरदस्त वृद्धि हुई है, वहीं फार्मा क्षेत्र भी अपनी ताकत दिखा रहा है।


पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार में निवेशकों का काफी रुझान रहा है, शेयर बाजार में पिछले कुछ सालों में निवेशकों की संख्या दोगुनी से ज्यादा हो गई है, वही मीडिया चैनल और शेयर बाजार के कुछ चैनलों ने इसे बहुत बढ़ावा दिया है।


जिससे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में इसकी तेजी देखने को मिल रही है, मुंबई स्टॉक एक्सचेंज, सेंसेक्स पॉइंट्स और निफ्टी कुछ समय के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं, वहीं बैंकिंग शेयरों में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिला है, निवेशकों ने अच्छा मुनाफा कमाया है, कंपनियों की मांग कंपनी बढ़ गई है।


इससे सभी कंपनियों के शेयरों में मजबूती बनी हुई है, चाहे वह फार्मा सेक्टर हो, बैंकिंग सेक्टर हो, मिडकैप शेयर हो, निफ्टी फिफ्टी हो, मयंक निफ्टी हो या कमोडिटी, सभी सेक्टरों में भारतीय बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। नए शेयरों में अभी भी कई मौके हैं क्योंकि महंगाई थमने वाली नहीं है, चाहे वह बैंकिंग सेक्टर से हो, फार्मा सेक्टर से हो, फार्मास्युटिकल कंपनी हो या बैंक, किसी में मंदी की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती सेक्टर भारतीय बाजार इस समय अच्छी बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं।

घर बैठे शेयर खरीदने का तरीका


शेयर बाजार ही एक ऐसा ऑनलाइन साधन है जहां पर लाखों – करोड़ों लोग घर बैठे शेयर खरीदते है और बेचते है। उन शेयरों से अच्छी कमाई भी करते है। भारत में शेयर खरीदना और बेचना कानूनी रूप से वैध है और आप चाहिए जितने शेयर खरीद सकते है। शेयर खरीदने के लिए आपके पास पैन कार्ड बना हुआ होना चाहिए। और किसी भी बैंक में डीमैट खाता होना चाहिए।

शेयर खरीदने के लिए डीमैट खाते


पैन कार्ड और डीमैट खाता की सहायता से आप घर बैठे ऑनलाइन शेयर खरीद सकते है। सबसे अहम बात जो ज्ञात होना जरुरी है वो ये की आपको इस कार्य का अनुभव होना चाहिए ताकि आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते है। शेयर खरीदने से भी बड़ी जानकारी जरुरी है वो की आपको शेयर बाजार का ज्ञान होना चाहिए ताकि आप पता कर सकें की कोनसी कंपनी के शेयर खरीदने से लाभ होगा। कब शेयर खरीदने चाहिए और कब शेयर बेचने चाहिए? शेयर बाजार में लम्बे समय के लिए निवेश करने पर ज्यादा लाभ होने के आसार होते है।

Share Market Kya Hai, शेयर बाजार क्या है



भारत में पिछले कुछ सालों से शेयर बाजार के बारें में जानने की इच्छा बढ़ गयी है इसलिए पिछले दो वर्षों में सबसे अधिक डीमैट खाते खोले गए। इतनी संख्या में डीमैट खातों का खुलना ये दर्शाता है कि लोग अब शेयर बाजार में निवेश करने में रूचि लेने लगे है। इसी रूचि को देखते हुए कई कंपनियों ने अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए शेयर बाजार में आईपीओ लेके आयी और कुछ ही समय में उन निवेशों को अच्छा लाभ भी मिला। इस प्रकार से शेयर बाजार की तरफ लोगों का ध्यान बढ़ने लगा है।

अब तो शेयर खरीदना और बेचना बहुत ही आसान कर दिया है। निवेश करने की इच्छा रखने वाले घर बैठे – बैठे अपना डीमैट खाता खुलवा सकते है। सबकुछ ऑनलाइन होने की वजह से लोगों में निवेश के प्रति जागरूकता बढ़ी है।

निष्कर्ष


मेरे प्यारे दोस्तों! घर बैठे शेयर खरीदने के लिए डीमैट और पैन कार्ड को कैसे उपयोग में लेते है और आज - कल भारतवासी भारत में शेयर खरीदने में दिलचस्पी ले रहे है इसलिए कुछ समय से डीमैट खाते खुलवाने की संख्या बड़ी है और निवेश करने की प्रवर्ति में इजाफा हुआ है। इस लेख में शेयर बाजार में निवेश कैसे और क्यों किया जाता है के बारे में जानकारी दी गयी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top