इन पांच तरीकों से मासिक 500 रुपये निवेश करने पर हो जाएंगे धनवान

0
How can I start investing with 500 rupees | इन पांच तरीकों से मासिक 500 रुपये निवेश करने पर हो जाएंगे धनवान

How can I start investing with 500 rupees? Rs. 500 nivesh kaise kare? invest with small amount of Rs 500 you will become rich adopt these five rules in your life.

एक छोटा सी बचत हमारे भविष्य को सुरक्षित बना देती है। अगर हम उसी पैसे को सुरक्षित निवेश करें तो हमें आने वाले समय में पैसे बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। परन्तु शर्त यह है कि निवेश सुरक्षित और लम्बी अवधि का होना चाहिए ताकि हमें ज्यादा लाभ हो।

आज बात करते है हर महीने महज 500 रुपये की छोटी सी रकम के निवेश से आप एक बड़ी धनराशि जुटा सकते हैं। इन पांच तरीकों को अपनाकर आप धनवान बन सकते हैं। आज जानते है वो कोनसे पांच तरीके है जो महज 500 रुपये में आप हो सकते हैं अमीर, अपनाइए पांच तरीके, जिनसे हो जाएंगे धनवान।



इन योजनाओं में निवेश करने पर बेहतर रिटर्न भी मिलेगा। यह निवेश मंत्र, आपको अमीर बनाने का एक खास मंत्र है। इन योजनाओ में निवेश करने पर आप कम समय में काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Mutual fund investment in Hindi


म्यूचुअल फंड्स

म्युचुअल फंड्स में आप या कोई भी निवेश कर सकता है। आप 15 वर्षों के लिए 500 रुपये मासिक निवेश शुरू करते हो तो आप 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इस निवेश पर 10 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। आप अपने हिसाब से निवेश की रमक बढ़ा सकते हैं। अगर आप 500 रूपये मासिक 15 वर्षों तक निवेश करते है तो 90,000 रुपये के विनेश पर आप 1.10 लाख रुपये मिलेंगे। आपको यह निवेश करने का ऑनलाइन विकल्प भी मौजूद है।

PPF Deposit Rules in Hindi


पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) लॉन्ग टर्म निवेश

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) लॉन्ग टर्म निवेश करने पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। लेकिन आप महज 1.5 लाख रूपये ही सालाना अपने पीपीएफ खाते में जमा करा सकते हो। पीपीएफ में जमा की गई रकम पर आयकर की धारा 80 सी के तहत छूट भी मिलती है और इस पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से कर मुक्त होता है।

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi Full Detail


सुकन्या समृद्धि योजना

सिर्फ 7 रुपये प्रतिदिन निवेश करके 5,000 रुपये कमा सकते हैं।

आप अपनी बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना सरकार की एक स्कीम है। सुकन्या समृद्धि स्कीम में जमा रकम पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। सुकन्या समृद्धि योजना लिए आप 250 रुपये से बैंक में खाता खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में भी आयकर से छूट मिलती है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश पर मिलने वाले ब्याज की गणना चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से की जाती है। सुकन्या समृद्धि योजना पर थोड़ा ज्यादा ब्याज मिलता है। सुकन्या समृद्धि योजना में हर साल कम से कम 1,000 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते है।

National Saving Certificate Interest Rate 2023


नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट काफी लोकप्रिय स्कीम है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में आप 100 रुपये 500 रुपये, 1,000 रुपये या फिर 5,000 रुपये में निवेश कर सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम का निवेशकाल 5 साल का है। फिलहाल नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसके साथ-साथ, आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

Post Office Saving Scheme in Hindi


पोस्ट ऑफिस बचत खाता

निवेश करने के लिए आप पोस्ट ऑफिस में बचत खाता भी खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस बचत खाता में निवेश पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस बचत खाते में आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है। अगर आपको पोस्ट ऑफिस के बचत खाते पर सालाना 10,000 रुपये तक ब्याज मिलता है तो उस पर में छूट भी मिलती है।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top