Konsa Mobile lena chahiye 2023 | कौनसा मोबाइल लेना चाहिए

0
Konsa Mobile lena chahiye 2023 |  कौनसा मोबाइल लेना चाहिए? आज के युग में मोबाइल फोन का महत्व बहुत ही अधिक हो गया है। ऐसा लगता है की मोबाइल के बिना दुनिया ही नहीं है। पहले ऐसा नहीं होता था। जब से मोबाइल का उपयोग ज्यादा करने लगे है तभी से अपने परिवार वालों से दुरी होने लगी है और मोबाइल फोन से नजदीकियां। यही नजदीकियां हमें मोबाइल फोन की अहमियत बताती है। 

वैसे फोन का उपयोग बहुत सारे है। ठीक इसके उल्टा इसके नुकसान भी देखने को मिल रहे है। मोबाइल फोन का उपयोग को लेकर सभी लोगों की राय अलग - अलग हो सकती है क्योकि हर कोई अपने निजी लाभ को ध्यान में रखते हुए ही अपनी राय रखते है। 

Konsa Mobile lena chahiye 2023 |  कौनसा मोबाइल लेना चाहिए



मोबाइल फोन खरीदने से पहले इन 8 बातों का जरूर ध्यान रखें। 

  1. फोन जो स्मार्ट वर्क करे। आपके फोन के फीचर्स तो ठीक हैं या नहीं, अब वेब ब्राउजिंग, जीपीएस नेविगेशन और एक्टिविटी ट्रैकिंग जैसे फीचर्स डिवाइस में होने चाहिए। 
  2. बजट: सबसे पहले अपनी जेब को टटोलें ताकि आपको अपने बजट के बारे में जानकारी हो जाये। कहीं ऐसा नहीं हो की मोबाइल विक्रेता के बातों में आकर अपने बजट से अधिक का फोन खरीद ले और फिर पछतावा हो। 
  3. अपनी बचत और अन्य कार्यों के लिए धन की जरुरत को ध्यान में रखते हुए बजट का इंतजाम करें। 

ब्रांड: बाजार में कई प्रकार के ब्रांड्स है जो मोबाइल फोन बेच रहे है। आप अपनी क्षमतानुसार और जरुरतनुसार मोबाइल खरीदें। बाजार में कम कीमत से लेकर लाखों के मोबाइल उपलब्ध है इसलिए आपने जरुरत को नजरांदारज कभी नहीं करें। 

ऑपरेटिंग सिस्टम: जब भी मोबाइल खरीदें तो उस मोबाइल में उपयोग होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम के बारें में पूर्ण जानकारी लें। मोबाइल में लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए ताकि सभी आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर सकें। 

रैम और स्टोरेज: ये दोनों ही बहुत ही जरुरी है। रैम जितनी ज्यादा होगी, मोबाइल उतना ही ज्यादा तेजी से चलेगा और हैंग होने के सम्भावना कम हो जाती है, इसलिए ज्यादा रैम वाला फोन ही खरीदें। स्टोरेज आपको फोटो और वीडियो को संग्रहण करने में सहायता करते है। आपने मोबाइल में अतिरिक्त स्टोरेज के लिए मैमोरी कार्ड लगा सकते है, परन्तु जो मोबाइल के अंदर संग्रहण क्षमता ज्यादा होगी उतनी ही ज्यादा सुविधायुक्त होगा। अतिरिक्त मेमोरी कार्ड से कभी - कभी मोबाइल की गति भी प्रभावित हो सकती है। 

प्रोसेसर: मोबाइल का आधुनिक और अधिक क्षमता वाला प्रोसेसर ही मोबाइल को तेज चलने में सहायक होता है, इसलिए प्रोसेसर हाई होगा तो सभी तरह की तकनीक का उपयोग करने में आसान बना देता है। 

स्क्रीन: मोबाइल की स्क्रीन बड़ी होगी तो देखने में अच्छा लगी और किसी को छोटी स्क्रीन में देखने में कोई समस्या होगी तो उसके लिए बड़ी स्क्रीन वाला मोबाइल ही अच्छा रहता है। बड़ी स्क्रीन वाला मोबाइल में अधिक गुणवत्ता से कार्य कर सकते है। 

बैटरी: मोबाइल को लम्बे समय तक चलने के लिए बैटरी की क्षमता होनी चाहिए। आजकल 5000amh अधिक बैटरी वाले फोन भी बाजार में आ रहे है जो एक या दो दिन तक बिना चार्ज किये मोबाइल का उपयोग कर सकते है। 

कैमरा: मोबाइल लेने का सबसे अधिक मकसद फोटो खींचना और वीडियो बनाना होता है इसलिए कैमरा कितना अच्छा होगा आप अपने से अच्छे - अच्छे फोटो और वीडियो बना सकते है। Upcoming 5g Phones in India

रिपेयरिंग के लिए सर्विस सेण्टर: मोबाइल खरीदने से पहले उस मोबाइल के रिपेयरिंग सर्विस सेण्टर का पता और फोन नंबर तथा पता जरूर नोट कर लें ताकि जरुरत पड़ने पर आसानी से जा सकें। कही ऐसा ना हो की जो आपने मोबाइल लिया हो उसके कल पुर्जे या उसका रिपेयरिंग आपके शहर में होता ही न हो। फिर पछताए का होत है जब चिड़िया चुग गयी खेत। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top