Axis Bank Consolidated Charges kya hai

0

Axis Bank Consolidated Charge Kya hota hai? यदि आपका पहले से एक्सिस बैंक में खाता है, तो आपको पता चल जाएगा कि एक्सिस बैंक से एक Consolidated Charge लिया जाता है।





कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका Consolidated Charge ₹400 से ₹500 तक अधिक कट जाता है, अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें, आज के लेख में हम आपको बताएंगे। आपका पैसा क्यों काटा गया है और आपको यह भी बताते हैं कि एक्सिस बैंक Consolidated Charge को कैसे रोकें? ऐसे Axis Bank Consolidated Charge को कैसे चेक और बंद करें?





Axis Bank Consolidated Charge Kya hota hai





एक्सिस बैंक में आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कई अलग-अलग प्रकार के खाते खोल सकते हैं। सभी प्रकार के खातों की अपनी सीमाएँ होती हैं जैसे Transaction Limit, Check Book Limit, Internet Banking Limit, UPI Limit, Online Shopping Limit।





अगर आपके खाते की सीमा से अधिक कोई लेनदेन करते हैं या बैंक की किसी ऐसी सेवा का उपयोग करते हैं, जो आपके खाते में मुफ्त उपलब्ध नहीं है, तो एक्सिस बैंक से अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा (Use करने पर Axis Bank Extra Charge (Including GST))। आपके खाते से काट लिया जाता है, हम इसे समेकित शुल्क (Consolidated Charge) कहते हैं।





उदाहरण के लिए, जैसे मेरे एक मित्र का एक्सिस बैंक में खाता है। कभी-कभी उसके खाते से ₹300 काट लिए जाते हैं, क्योंकि उसके खाते (खातों) में कुछ सीमा होती है। उसके खाते में एक सीमा है कि वह शाखा में जाकर नकद लेनदेन नहीं कर सकता है। उसने शाखा में जाकर नकद लेनदेन किया है, जिससे उसके खाते से ₹300 कट गए हैं।





Axis Bank Consolidated Charges





एक्सिस बैंक कंसोलिडेटेड चार्ज अपने आप नहीं काटा जाता है, इसका कोई न कोई कारण होता है, बैंक की सेवाओं का अत्यधिक या सीमा से अधिक उपयोग करने पर एक्सिस बैंक कंसोलिडेटेड चार्ज काट लिया जाता है।





Axis Bank consolidated charges list





ATM Transaction Limit - एक्सिस बैंक ही नहीं अन्य बैंक भी एटीएम से पांच बार से ज्यादा निकालने पर बैंक कंसॉलिडेटेड चार्ज में करीब बीस रुपये काट लेते हैं। तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपने एक महीने में कितनी बार एटीएम से पैसे निकाले हैं।





Cash Deposit Limit - सभी एक्सिस बैंक खातों की अलग-अलग सीमाएँ होती हैं, इसलिए यदि आप बैंक में अधिक या अधिक बार नकद जमा करते हैं, तो आपको उसी के लिए एक्सिस बैंक के समेकित शुल्क का भुगतान करना होगा।





Low Minimum Balance Consolidated charge - अगर आप किसी भी बैंक में खाता खोलते हैं तो आपके पास जीरो बैलेंस अकाउंट होने से कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन अगर आपका अकाउंट नॉर्मल है तो आपको हर महीने उस बैंक अकाउंट का मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना होगा, अगर आपका बैलेंस कम है, तो आपको एक्सिस बैंक कंसोलिडेटेड चार्ज का भुगतान करना होगा।





Axis Bank Cheque Bounce Charge - आपने किसी व्यक्ति को चेक देते हैं और अगर आपके खाते में इतना पैसा नहीं है तो आपका चेक बाउंस हो जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने रामू नाम के व्यक्ति को ₹5000 का चेक दिया और आपके खाते में ₹5000 से कम है, तो यदि रामू उस चेक के साथ बैंक जाता है, तो उसे पैसे नहीं मिलेंगे और वह चेक बाउंस हो जाता है। चेक बाउंस होने पर आपको एक समेकित शुल्क का भुगतान करना होगा।





Axis Bank Debit Card Consolidated Charge - अगर आप एक्सिस बैंक या किसी अन्य बैंक के डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको उस डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिए हर साल कुछ शुल्क देना होगा, यह शुल्क हर बैंक में अलग-अलग होता है। आपको डेबिट कार्ड (Debit Card) के लिए कंसोलिडेट चार्ज का भुगतान करना पड़ सकता है।





Mobile SMS Alert Charge - अगर आपके खाते में एसएमएस अलर्ट एक्टिवेट हैं यानी आपको अपने खाते के लेन-देन की जानकारी अपने मोबाइल पर मिल रही है, उसके लिए भी आपको हर 3 महीने में 15 से ₹20 का भुगतान करना पड़ सकता है, यह भी एक तरह का समेकित शुल्क माना जाता है।





New Cheque Book Request charge - यदि आप किसी को चेक देते हैं तो उस चेक को क्लियर करने के लिए ₹2 से ₹5 तक का अतिरिक्त समेकित शुल्क काटा जा सकता है, इसके अलावा यदि आप बैंक से न्यूज़ चेक बुक लेते हैं, तो शायद आपको अतिरिक्त समेकित शुल्क भी देना होगा।





Axis Bank Demand Draft (DD) Charge - अगर आप किसी के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट बनाते हैं तो आपको वैल्यू ड्राफ्ट का शुल्क भी बैंक को देना होता है, यह शुल्क लगभग ₹60 से एक सौ रुपये के बीच होता है।





Axis Bank Certificate Issuing consolidated Charge - यदि आप ऐक्सिस बैंक से कोई प्रमाण पत्र लेते हैं जैसे एनओसी प्रमाणपत्र, टीडीएस प्रमाणपत्र या कोई अन्य प्रमाणपत्र जो आपके खाते से संबंधित है, तो उस कार्य के लिए अतिरिक्त समेकित शुल्क देना पड़ सकता है।





Consolidated Charge देखने का तरीका





  • आपके मोबाइल पर आये एसएमएस सन्देश को देखकर।
  • आपके बैंक खाते का स्टेटमेंट देखकर।




Axis Bank के सभी चार्ज पता करने का तरीका





  • एक्सिस बैंक अकाउंट में लॉगिन करने के बाद आपको अपने नेट बैंकिंग के होम पेज पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको सबसे ऊपर कुछ मेनू दिखाई देगा, जिसमें More Services का एक मेनू होगा, जब आप उस पर अपना माउस पॉइंटर घुमाएंगे, तो नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Get Account Charges का एक विकल्प मिलेगा। ,
  • यहां आप अपने एक्सिस बैंक खाते (खातों) के लिए समेकित शुल्क देख पाएंगे, जो आपके एक्सिस बैंक खाते (खातों) पर लगाए गए किसी भी शुल्क के अलावा है, जैसे एसएमएस शुल्क, लेनदेन शुल्क, इंटरसिटी शुल्क, किसी भी प्रकार के शुल्क आपको यहां भुगतान करना होगा भुगतान करना होगा। देखा जायेगा
  • दोस्तों यहां पर आपको वही चार्जेज दिखाई देंगे जो आपके अकाउंट से कट गए हैं, यहां सिर्फ वही कंसॉलिडेटेड चार्जेज नजर आएंगे जो एक्सिस बैंक अकाउंट से कट जाते हैं लेकिन कंसॉलिडेटेड चार्ज के अलावा आपके अकाउंट से 18% जीएसटी एक्स्ट्रा काट लिया जाता है। यहां नहीं देखा जाएगा।
  • उदाहरण के तौर पर अगर ऐक्सिस बैंक कंसोलिडेटेड आपको यहां ₹100 दिखा रहा है तो 18% जीएसटी यानी ₹18 जोड़कर आपके खाते से कुल ₹118 काट लिए जाएंगे।




Axis Bank Consolidated Charge बंद करने का तरीका





  • बैंक खाते की सेवाओं की सीमा का ध्यान रखें।
  • खाता निकासी की सीमा से ज्यादा उपयोग में नहीं लें।
  • बैंक लेन - देन नियमों का पालन करें।
  • बैंक ATM डेबिट कार्ड का उपयोग सीमा का ध्यान रखें।
  • बैंक cheque book का उपयोग कम करें।
  • नगद राशि की जमा और निकासी सीमा में करें।




किसी भी Bank Consolidated Charge को बंद नहीं क्या जा सकता है, क्योंकि ये बैंक खाते की सेवा लेने के बदले लगने वाले शुल्क होते है जो लगेंगे। हो सकता है ये किसी बैंक में कम या ज्यादा हो।





Axis Bank Consolidated Charge Refund





बैंक की गलती से लगने वाले Consolidated Charge ही refund हो सकते है। इसके अलावा नियमो के अनुसार लगने वाले Consolidated Charge को सेवा शुल्क माना जाता है। ऐसे शुल्क refund नहीं हो सकते।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top