Sarkari Loan Yojana 2023, 5 सरकारी लोन

0
सरकारी लोन योजना 2023 के आवेदन करने से पहले पढ़ें, क्या है सरकारी लोन योजना? कोनसी सरकारी लोन योजना होगी आपके लिए फायदेमंद? काफी संख्या में सरकारी लोन योजना 2023 है जो देती है बिना ब्याज के ऋण या कम ब्याज पर ऋण। ये सभी सरकारी लोन योजना 2023 आपके लिए है जो कोई भी शहर या गांव में रहकर अपने घर पर ही छोटा – मोटा व्यवसाय शुरू कर करके अच्छी कमाई कर सकता है।

इस लेख में भारत सरकार की उन सरकारी लोन योजना 2023 के बारें में बताया गया है जिनके बारे में लोगों को अधिक जानकारी नहीं है इसलिए गांव के लोग इन सरकारी लोन योजना के लाभ नहीं ले पा रहे है।

सरकारी लोन योजना

Sarkari Loan Yojana 2023, 5 सरकारी लोन योजना 2023



क्या है इन सरकारी लोन योजनाओं के फायदे। आप जानेंगे इस लेख में।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय आटा मसाला चक्की लोन योजना


पहली सरकारी ऋण योजना:- पंडित दीनदयाल उपाध्याय आटा मसाला चक्की योजना के अन्तर्गत घर पर काम शुरू करने के लिए सरकार दे रही 20 हजार रुपये। घर पर ही आटा और मसाला चक्की लगाने के लिए सरकार देगी बिना ब्याज ऋण के साथ दस हजार का अनुदान भी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय आटा मसाला चक्की योजना में ऋण प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा फिर सरकार की तरफ से मिलेगी ऋण के लिए हरी झंडी, इसलिए सबसे पहले इस ऋण योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन तुरंत करवा लें।

मुद्रा लोन योजना


दूसरी सरकारी ऋण योजना:- मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आप एक मुद्रा कार्ड बनवा कर ले सकते है जितना चाहे बिज़नेस लोन। जी हाँ दोस्तों मुद्रा लोन योजना एक सरकारी लोन योजना है जो आपको छोटे से लेकर बड़े तक व्यवसाय शुरू करने के लिए कम से कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवा रही है। इस योजना में ऋण प्राप्त करने के लिए आपको अपने व्यवसाय कर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। आपके द्वारा शुरू किये जाने वाले या पहले से मौजूद व्यवसाय की प्रकति और उसके लाभ के अनुसार आपको ऋण मिलता है। मुद्रा योजना में 3 तरह के लोन मिलते हैं।

  • पहला शिशु लोन – 50 हजार तक का बिजनेस लोन।
  • दूसरा किशोर लोन – 50 हजार से 5 लाख तक का बिजनेस लोन।
  • तीसरा तरुण लोन – 5 लाख से 10 लाख तक का बिजनेस लोन।

अपने बिज़नेस को बड़ा करने के लिए भी ऋण ले सकते है। अपनी कंपनी का टर्नओवर अच्छा हो तो ऋण ओर भी आसानी से मिल सकता है। इस योजना से मिलने वाले ऋण से बिज़नेस को शुरू करना बहुत ही आसान है।

आत्मनिर्भर भारत लोन योजना


तीसरी सरकारी ऋण योजना:- आत्मनिर्भर भारत लोन योजना के अंतर्गत आप शहर में या गॉव में अपना व्यवसाय घर पर ही शुरू करने के लिए ऋण ले सकते है। आत्मनिर्भर भारत लोन योजना के अंतर्गत आपको व्यवसाय ऋण कम ब्याज पर आसानी से मिल सकता है। ये योजना छोटे से छोटे व्यवसायी के लिए है जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो व्यक्ति या महिला ऋण के लिए आवेदन कर सकते है।

बिहार सरकार लोन योजना


बिहार सरकार लोन योजना एक ऐसी सरकारी ऋण योजना है जिसमे सरकार युवा युवतियों और युवा युवकों को ऋण पर अनुदान और ब्याज पर भारी छूट देकर व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है ताकि युवा अपना खुद का व्यवसाय करके बेरोजगारी का कलंक मिटा सके।

योजना का नामबिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
Categoryबिहार सरकार लोन योजना 2021
लाभार्थीसभी वर्ग के लिए
उद्देश्यस्वयं का उद्योग शुरू करवाना
प्रोत्साहन राशि10 लाख रुपए
महिलाओं5 लाख बिना ब्याज
पुरुष1% ब्याज
अनुदान5 लाख
योग्यता12वीं कक्षा पास
आयु18 से 50 वर्ष के बीच

बिहार सरकार की लोन योजना के तहत पच्चास प्रतिशत अनुदान दे रही है और महिलाओं को ब्याज मुफ्त पांच लाख का कर्ज दे रही है, वही पुरुषों को एक प्रतिशत ब्याज पर पांच लाख कर्ज दे रही है। इस प्रकार बिहार सरकार इस योजना में युवाओं को कुल दस लाख का कर्ज दे रही है। ये दस लाख व्यवसाय शुरू करने के लिए काफी है। लोन वापस चुकाने का समय भी अठारह महीन बाद से शुरू होता है इस प्रकार युवा अठारह महीने में व्यवसाय से अच्छी - खासी कमाई शुरू कर सकते है और छोटी - छोटी ब्याज सहित ऋण की किस्त आसानी से जमा करवा सकते है।

सरकारी शिक्षा ऋण


कोई भी छात्र और छात्रा, सरकारी शिक्षा ऋण लेकर अपनी उच्च शिक्षा पूर्ण कर सकते है। इस समय लगभग सभी राज्यों में सरकारी शिक्षा ऋण बैंकों द्वारा जा रहा है। सरकारी शिक्षा ऋण कोई भी इच्छुक विद्यार्थी ले सकता है। सरकारी शिक्षा ऋण सरकारी बैंकों से आसानी से लिया जा सकता है। सरकारी बैंक से सभी प्रकार सरकारी ऋण योजनाओ का लाभ उठाया जा सकता है। सरकारी शिक्षा ऋण लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है इसलिए आपको बैंक या बैंक की शाखा में जाने की जरुरत भी नहीं होगी। सरकारी शिक्षा ऋण की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन हो रही है, इसलिए अपनी जरुरत और वापस ऋण चुकाने की क्षमतानुसार ले बैंक से कर्ज ले सकते है।

अन्य ऋण योजनायें


दोस्तों इस लेख में आपने भारत सरकार की तीन बड़ी ऋण योजनाओं के बारे में पढ़ा। आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी सरकारी ऋण योजना के बारे में अच्छी लगी होगी और ये आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। हम आपके लिए ऐसी काम की ऋण और निवेश संबधित खबरें लाते रहेंगे। धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top