Retirement Ke Bad Kya Kare | रिटायरमेंट के बाद इन योजनाओ में करें निवेश

0
Retirement Ke Bad Kya Kare | रिटायरमेंट के बाद इन योजनाओ में करें निवेश

रिटायरमेंट के बाद निवेश कहाँ करें? रिटायरमेंट के बाद कोनसी योजना में निवेश करना अच्छा रहता है। रिटायरमेंट के बाद निवेश जरुरी होता है क्यों कि व्यक्ति की रिटायरमेंट के बाद नियमित आय बंद हो जाती है।

ऐसे समय में सुरक्षित निवेश और मासिक आय प्राप्त करने के लिए इन सरकारी निवेश योजना में निवेश कर सकते है।

अगर आप भारत के किसी भी राज्य के सरकारी या निजी कंपनी से रिटायरमेंट हो रहे है तो आपको भारत सरकार की निवेश योजनाओं में निवेश करके मासिक आय प्राप्त कर सकते है।

आज हम आपके लिए रिटायरमेंट निवेश ब्लॉग पोस्ट लेके आये है जिसमे उन सभी सरकारी निवेश योजनाओ के बारें में जानकारी दी जा रही है जो आपके रिटायरमेंट के बाद निवेश करने से मासिक आय प्राप्त करने में सहायता करेगी।

Retirement Ke Bad Kya Kare | रिटायरमेंट के बाद इन योजनाओ में करें निवेश 2023


रिटायरमेंट के बाद इन योजनाओ में करें निवेश


ज्यादातर सेवानिवृत के बाद भी पार्ट टाइम जॉब तलाशते है और कुछ सेवानिवृत लोग घर पर बैठना पसंद करते है, लेकिन एक अच्छे निवेश की तलाश जरूर करते है जो नियमित आय का जरिया बन सके। आज हम सेवानिवृति के बाद निवेश किये जाने वाली उन सरकारी निवेश योजनाओ के बारे में बता रहे है जो इस प्रकार है -

रिटायरमेंट के बाद एससीएसएस में निवेश


अगर आप किसी रक्षा या स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले रहे हैं। आपकी उम्र रिटायरमेंट के समय 50 वर्ष है तो आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में देश के किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना व्यक्तिगत या संयुक्त खाता खुलवा कर, आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें टेक्स में भी छूट मिलती है और इससे नियमित आय भी।

इसमें निवेश अच्छा माना जाता है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में ₹1000 से निवेश शुरू होता है और अधिकतम 1500000 रुपए तक निवेश कर सकते हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 5 साल की अवधि की योजना है जो 3 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

रिटायरमेंट के बाद पीओएमआईएस में निवेश


सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक और अच्छी सरकारी निवेश योजना है जिसमें पंचवर्षीय निवेश के रूप में संयुक्त ₹900000 तक निवेश कर सकते हैं। अगर आप अपने स्वयं के लिए एकल खाते में ₹4,50,000 निवेश कर सकते हैं।

इस निवेश से आपको हर महीने ब्याज के रूप में आय होगी, जो सेविंग अकाउंट में प्राप्त होगी। इस सेविंग को आप पुनः पोस्ट ऑफिस में भी जमा करके निवेश के रूप में अधिक आय प्राप्त कर सकते हैं।

रिटायरमेंट के बाद फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश


सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट्स निवेश योजना कारगर साबित होगी। फिक्स्ड डिपॉजिट में टैक्स सेविंग के बेहतर विकल्प के साथ जमा धन राशि पर 5 साल के लिए लॉक हो जाता है यानी इसको आप पांच वर्ष से पहले निकाल नहीं सकते, परंतु यह निवेश आपको अच्छा आय का स्रोत बन जाता है।

इस डिपाजिट में सीनियर सिटीजन को 1.25 से 1.5 प्रतिशत अधिक वार्षिक ब्याज मिलता है। बीते कुछ वर्षों में ब्याज दर लगातार गिर रही हैं, क्योंकि सरकार ब्याज दरें घटा रही हैं।

आम लोगों को देने वाली ब्याज दर घटा रही है और सरकार को मिलने वाली ब्याज दर में बढ़ोतरी करके सरकार अपनी आय में वृद्धि कर रही है। मगर आम आदमी जो निवेश से आय प्राप्त करता है उसकी आय कम ब्याज दर की वजह से कम हो रही हैं।

रिटायरमेंट के बाद PMVY में निवेश


सेवानिवृत्त लोगों के लिए एलआईसी द्वारा संचालित प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत ₹1500000 तक का निवेश कर सकते हैं और इस योजना में जमा मूल राशि पर मासिक आय प्राप्त होती है तथा निवेश पर बोनस का लाभ भी मिलता है।

रिटायरमेंट के बाद म्यूचुअल फंड में निवेश


50 साल से ऊपर के लोग किस म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करें? 50 साल से ऊपर सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश सुरक्षित हो सकता है और बेहतर रिटर्न प्राप्त भी मिल सकता है।

अगर सेवानिवृत्त व्यक्ति जोखिम भरा निवेश करना चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड उनके लिए बेहतर रिटर्न के लिए एक मौका हो सकता है, परंतु इसमें निवेश से पहले विशेषज्ञों की राय जरूर लें।

डेड म्युचुअल फंड ज्यादा अच्छा होता है और म्युचुअल फंड में सीनियर सिटीजन को निवेश करना चाहिए या नहीं इसके लिए राय विशेषज्ञ देंगे जो आपको लेनी चाहिए।

सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2021 लेख को जरूर पढ़ें।

निष्कर्ष


दोस्तों! सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए रिटायरमेंट के बाद निवेश के बारे में यह ब्लॉग पोस्ट लिखी गई है। आशा करता हूं कि यह रिटायरमेंट के बाद निवेश के बारे में ब्लॉग पोस्ट आपको बहुत पसंद आएगी। आप अपने दोस्तों के साथ इस ब्लॉग पोस्ट को शेयर करेंगे और उनको भी पढ़ने के लिए बोलेंगे।

दोस्तों। सेवानिवृत्त के बाद मासिक आय बंद हो जाती है, इसलिए जो पैसा निवेश करने के लिए होता है वह पैसा सही जगह कैसे निवेश किया जाए और कौन-कौन सी योजना में निवेश करना चाहिए? इसके बारे में इस ब्लॉग में लिखा गया है।

इस ब्लॉग में सेवानिवृत्त करने के बाद उन सरकारी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं जो एक अच्छा मासिक आय का जरिया बन सकती हैं। आपने यह सेवानिवृत्त निवेश ब्लॉग पोस्ट पढ़ी इसके लिए आपको दिल से धन्यवाद।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top