मकान बनाने के लिए लॉटरी वाले प्लॉट पर लोन मिलेगा या नहीं

0
लॉटरी से ख़रीदे प्लॉट पर लोन मिलेगा या नहीं

लॉटरी वाले प्लॉट पर लोन मिलेगा या नहीं, अगर आप मकान बनाने के लिए लोन ले सकते है या प्लॉट खरीदने के लिए लोन लेना चाहते हो तो उसके लिए आपको क्या करना होगा? लॉटरी से प्लॉट अलॉटमेंट होने पर, आपने प्लॉट ख़रीदा है। अब आप उस पर लोन लेना चाहते है। आपको उस पर कन्स्ट्रक्शन करवाना है। यह लेख लॉटरी वाले प्लॉट पर लोन ले सकते है या नहीं इसके बारे ने पूरी जानकारी यहीं पर मिलेगी।

लॉटरी वाले प्लॉट पर लोन मिलेगा या नहीं


सबसे पहली बात आपको समझनी चाहिए की अगर प्लॉट लॉटरी से लिया है इसका मतलब आपने किसी सरकारी विभाग से मिला होगा जैसे हाउसिंग बोर्ड, या नगर निगम या नगर पालिका लॉटरी से। इसका मतलब आपको लोन तुरंत मिलेगा, क्यों कि किसी भी सरकारी हाउसिंग लॉटरी से घर या प्लाट अलॉट करने से पहले सभी सरकारी विभाग सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवाने का करार किया जाता है। इसमें सरकारी बैंक भी तुरंत लोन देते है।

  • लॉटरी वाले प्लाट पर किसी भी सरकारी और निजी बैंक से लोन ले सकते है।
  • लॉटरी वाले प्लाट को खरीदने के लिए लोन ले सकते है।
  • लॉटरी वाले प्लाट पर मकान बनाने के लिए लोन ले सकते है।

प्लाट पर लोन लेने के बारे में


प्लाट पर लोन लेने से पहले ये जरूर पढ़ें -

प्लाट पर लोन मिल तो सकता है, परन्तु ये होम लोन नहीं होता है इसलिए इस पर होम लोन वाली सुविधाएँ नहीं मिलेगी। प्लाट पर लोन की ब्याज दर होम लोन की ब्याज दर की अपेक्षा अधिक हो सकती है। प्लॉट पर लोन लेने का मतलब प्लाट खरीदने के लिए लोन होता है। प्लॉट पर लोन पर कर (tax) में छूट नहीं मिलती है।

काम की बात - प्लाट पर मकान बनाने के लिए होम लोन ले ताकि कम ब्याज दर के साथ कर छूट का फायदा उठा सकें।

निष्कर्ष


लॉटरी से ख़रीदे प्लॉट या अलॉट वाले प्लॉट पर लोन मिलेगा या नहीं इसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गयी है। आशा करता हु की इस तरह के प्लाट लोन से सम्बंधित लेख आपके लिए उपयोगी साबित होंगे। फिर भी आपके कोई भी सुझाव या कुछ पूछना चाहते हो तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते है।

ये आपके लिए जरुरी बाते जो निचे दी गयी है, इनको पढ़कर अपने लोन लेने सम्बंधित ज्ञान में वृद्धि करें।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top