Loan Account - Loan Account Number kya hota hai

0
आज लोन खाता नम्बर के बारे में जानकारी प्राप्त करते है। loan account number kya hota hai? दोस्तों किसी भी बैंक या वित्तीय सस्था से लोन लेते समय एक लोन अकाउंट खोला जाता है। यह आपके बैंक अकाउंट से अलग होता है। लोन अकाउंट के नंबर 14 अंक ग्रामीण क्षेत्र और 15 अंक शहरी क्षेत्र वालों के होते है। इस लोन अकाउंट में आपके सभी प्रकार के लोन की लेन - देन का रिकॉर्ड होता है। इसी लोन अकाउंट नंबर से आप अपना लोन की राशि यानि की मासिक किश्त जमा की जाती है। लोन अकॉउंट नंबर से किसी भी एप्प या बैंक अकाउंट से लोन अकाउंट में लोन की बकाया जमा कराया जा सकता है।

Loan Account Number kya hota hai?


यह लोन खाता स्थायी होता है। लोन खाता नंबर एक बार ही एक नाम से बनते है फिर किसी भी बैंक से लोन लेने जाओगे तो बैंक वाले आपके पिछले लोन की बारे में पता कर लेते है की आपने पिछले लोन बकाया है या नहीं। पिछले लोन समय पर जमा किया या नहीं। पिछले लोन ले कर खा तो नहीं गए।

आप सोच रहे होंगे की बैंक वालों को कैसे पता चलता है की आपने पहले किस बैंक से लोन लिया था और जमा किया या खा गए। बैंक वाले आपके नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, घर का पता, आधार नंबर और पैन नंबर से लोन अकाउंट नंबर और आपका पिछले कारनामा पता कर लेते है।

अगर आपने आज तक सभी लोन समय पर चुकाए है तो आपको अच्छा ग्राहक मानते है और लोन जल्दी ही मिल जाता है। आपके लोन अकाउंट नंबर से ही सिबिल स्कोर पता किया जाता है।

Loan Account - Loan Account Number kya hota hai



इसलिए जब भी लोन ले तो समय पर लोन की किश्तें जमा करने का कष्ट करे। नहीं तो अगली बार लोन लेने में कठिनाई आपको ही होगी किसी और को नहीं। आप चाहिए भारत के किसी बैंक या वित्तीय संस्था के पास जाये। आपके पिछले लोन का रिकॉर्ड पता चल जाता है। और से सब लोन खाता नंबर से पता चलता है।

loan account number की हिंदी में ऋण खाता नंबर कहते है। यह आधार और पैन कार्ड की तरह एक ही लोन खाता नंबर होता है इसलिए लोन की सभी लेन - देन का पता आसानी से लगाया जाता है।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top