गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है

0

कम पैसे में लाखों में कमाई वाले बिजनेस आइडिया,गांव में चलने वाला बिजनेस हिंदी में पढ़ेंगे। इस लेख में हम गाँव में चल रहे व्यवसाय के बारे में बात करने जा रहे हैं, साथ ही गाँव के व्यवसाय की सूची हिंदी में और इसके बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं और साथ ही साथ गाँव के व्यवसाय के बारे में संक्षेप में बात करने जा रहे हैं। इसमें हम यह भी बताएंगे कि गांव में पैसा कैसे कमाया जाता है, गांव में लोग पैसा कैसे कमाते हैं, वे गांव के ग्रामीण इलाकों में चल रहे कारोबार के बारे में बताएंगे।





आप और मैं अपने आस-पास यह भी सुनते रहते हैं कि गांव में कारोबार करने से सफलता नहीं मिलती, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि गांव में कारोबार करने से सफलता मिलती है, अगर तन और मन से कारोबार किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है. आप गांव में चल रहे बिजनेस आइडिया से लाखों रुपए कमा सकते हैं और लोगों को दिखा सकते हैं कि गांव में बिजनेस करने से भी लोग करोड़पति बन सकते हैं। आज इस लेख में आप जानेंगे कि कम पैसे में कौन सा व्यवसाय शुरू करना है।





गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस





गांव में पशुपालन व्यवसाय:- पशुपालन व्यवसाय एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय है। यदि आप गांव में रहते हैं तो पशुपालन का व्यवसाय आसानी से कर सकते हैं। गांव में पशुपालन जैसे बकरी, गाय, भैंस आदि।





गांव में सरसों का तेल मिल व्यवसाय:- यह व्यवसाय बहुत ही सरल है, इस व्यवसाय में केवल आपको सरसों के तेल को पैक करके बाजार में बेचना है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक से डेढ़ लाख रुपये की जरूरत होती है, तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। यह गांव में सबसे अच्छा चलने वाला व्यवसाय भी है।





गांव में कपड़ों का व्यवसाय:- कपड़े का व्यवसाय भी बहुत अच्छा है, हालाँकि यह गाँव शहर में दोनों जगह चलता है, लेकिन यह व्यवसाय हर जगह महान ऊंचाइयों को छूता है, अगर हम गाँव के व्यवसाय की बात करें तो हम गाँव के व्यवसाय की ही बात करेंगे। आप मात्र ₹300000 में कपड़े की दुकान या व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यह और भी मुश्किल हो जाता है, आप जितना बेहतर पैसा कमा सकते हैं, यह गाँव का सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय है।





गांव में मधुमक्खी पालन व्यवसाय:- कई बार आपके मन में यह सवाल आया होगा कि मधुमक्खी पालन कैसे करें तो हम आपके इस सवाल का जवाब देते हैं। मधुमक्खी पालन कई गांवों में रहने वाले लोग करते हैं। गाँव में मधुमक्खी पालन बहुत जोर से किया जा रहा है क्योंकि मधुमक्खी पालन से जो शहद निकलता है और वह मधुमक्खी जिसे हम शहद कहते हैं लेकिन शायद बाजार में बहुत महंगे दामों पर बिकती है, इसलिए मधुमक्खी पालन बहुत जरूरी है। यह एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय है, इसलिए यदि आप इसमें रुचि रखते हैं, तो आप इस व्यवसाय को कर सकते हैं क्योंकि यह एक बहुत ही प्रसिद्ध ग्रामीण व्यवसाय भी है।





गांव में कृषि फार्म:- कृषि फार्म का अर्थ है कि यदि आपके पास जमीन है तो आप व्यवसायी फसल के लिए भूमि का उपयोग कर सकते हैं। जिस चीज की बाजार में सबसे अधिक मांग है, इसे उगाएं और फसल को बाजार में बेचकर अधिकतम लाभ प्राप्त करें। गांव में कृषि फार्म बहुत अच्छा व्यवसाय माना जाता है।





गांव में किराने की दुकान:- गांव में जनरल स्टोर में हमें वे सभी वस्तुएं मिलती हैं जिनकी हमें दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं, जिनकी हमें प्रतिदिन आवश्यकता होती है जैसे साबुन, तेल, मिरच मसाला आदि। इस व्यवसाय की मांग सभी जगह पर है। यदि आप एक जनरल स्टोर खोलते हैं, तो आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।





यह गाँव में चलने वाला एक बहुत अच्छा व्यवसाय भी माना जाता है। अब आपको सोचने की जरूरत नहीं है। गाँव में कौन सा व्यवसाय करना है, यही सबसे अच्छी कमाई वाला व्यवसाय है और इस व्यवसाय को कम पैसे में शुरू कर सकते है। सामान्य स्टोर व्यवसाय बहुत अच्छा व्यवसाय है, आप इसे आसानी से कर सकते हैं।





गांव में पानी बेचने का धंधा:- गांव में पानी बेचने का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। यह कारोबार शहर और गांव में भी तेजी से चल रहा है। क्योंकि इसका शुद्ध पानी की जरुरत है। आप इस व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकते हैं। चाहे वह गांव हो या शहर, यह व्यवसाय किसी भी स्थान पर शुरू किया जा सकता है और आप आसानी से महीने में 40 से 50,000 कमा सकते हैं।





गांव में सब्जी की दुकान:- सब्जी का व्यवसाय हर जगह अच्छा चल रहा है, यह गाँव में भी बहुत अच्छा चलता है क्योंकि यह बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है। गांव में सब्जियों की जरूरत सभी को होती है, चाहे वह अमीर परिवार हो या गरीब। आप गांव में सब्जी का व्यवसाय कर सकते हैं यदि आप इसे बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं और एक बात ध्यान रखें कि अगर हमेशा ताजी सब्जियां बेचें, ताकि आपका नाम गांव में खराब नहीं हो।





गांव में मेडिकल स्टोर:- गांव में बिना डिग्री के भी आप मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। अगर आपके पास डिग्री है, तो आप मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। दवाइयां बेचें का व्यवसाय दोनों गांव और शहर में सबसे ज्यादा चलने वाला व्यवसाय है, क्योंकि जब कोई बीमार है, तो दवा लेने के लिए मेडिकल स्टोर की तलाश करता है। मेडिकल स्टोर का व्यवसाय कहां करना है, ये आपको तय करना है। गांव में बिना डिग्री के भी मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।





गांव में मुर्गी पालन का व्यवसाय:- किसी गांव में मुर्गी पालन का व्यवसाय भी बहुत जोर-शोर से चल सकता है। आजकल लोग इसे काफी अहमियत दे रहे हैं। हर जगह नई मुर्गी पालन खुल रहा है, ऐसे में अगर आप मुर्गी पालन का व्यवसाय करते हैं तो आपको काफी लाभ होगा। पोल्ट्री व्यवसाय की लागत कम है और रिटर्न अधिक है। आप कम पैसे लगाकर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं इसलिए आप इस बिजनेस को गांव में कर सकते हैं। कुक्कुट पालन एक अच्छा व्यवसाय है जो गांव में चल सकता है।





गांव में खाद बीज की दुकान:- खाद बीज की दुकान भी एक बहुत अच्छा व्यवसाय है क्योंकि किसान ग्रामीण क्षेत्रों में खेती करते हैं, इसलिए किसान उर्वरक-बीज निकटतम खाद-बीज की दुकान से खरीदते हैं। जब वे खेती करते हैं, तो उन्हें खेतों में कीड़ों को मारने के लिए दवाओं के छिड़काव की आवश्यकता होती है। वे खाद बीज की दुकान से ही सब कुछ लेते हैं। आप इसमें थोड़े से पैसे लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। खाद-बीज का कारोबार भी गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला कारोबार है क्योंकि इसकी सबसे ज्यादा जरूरत किसानों को है।





गांव में टेंट हाउस:- आज के दौर में यह एक फैशन बन गया है, लोग टेंट के बिना कोई कार्यक्रम नहीं कर रहे हैं, इसलिए गांव में टेंट का व्यवसाय बहुत ऊंचाइयों को छू रहा है, हालांकि टेंट के व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक बार पैसा खर्च होता है। गांव में टेंट के व्यवसाय हमेशा चलता रहेगा। क्योंकि हर छोटा-बड़ा काम होता रहता है और टेंट हाउस को याद किया जाता है, इसलिए आप टेंट हाउस खोल सकते हैं। आप टेंट व्यवसाय से 30 से 40000 रूपये महीने कमा सकते हैं। यह गांव में घर बैठे पैसा कमाने का एक तरीका है।





सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस के बारे में जरूर पढ़ें।





गांव में जन सेवा केंद्र:- गांव में जन सेवा केंद्र आधुनिक युग का लोकप्रिय व्यवसाय है क्योंकि गांव में हर जगह जन सेवा केंद्र की आवश्यकता है। गांव में कोई भी ऑनलाइन फॉर्म भरना, आधार अपडेट करना, और सभी सरकारी कार्य आप जन सेवा केंद्र के माध्यम से कर सकते हैं। आपको लोक सेवा केंद्र खोलने से आपको हर कार्य करने के बदले कमीशन मिलता है। आप सभी ऑनलाइन काम सार्वजनिक सेवा केंद्र के माध्यम से कर सकते हैं और बहुत पैसा कमा सकते हैं, इसके लिए आपको सरकार द्वारा सीएससी पंजीकरण करवाना होगा। आप पंजीकरण सरकारी वेबसाइट पर जाकर आसानी से कर सकते हैं। सीएससी के लिए पंजीकरण होने के बाद तुरंत कार्य शुरू कर सकते है। गांव में जन सेवा केंद्र खोलने के लिए अधिक लगात नहीं आती है।





गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस





  1. ऑनलाइन मार्केटिंग
  2. आइसक्रीम पार्लर
  3. आलू चिप्स बनाने का बिजनेस
  4. झाड़ू बनाने बनाने का बिजनेस
  5. मसालों का बिज़नेस
  6. मिट्टी की चीज़ें बनाने का बिज़नेस
  7. मनी ट्रांसफर का बिजनेस
  8. फ्रेंचाइजी लेकर व्यवसाय करें
  9. योगा इन्स्ट्रक्टर
  10. चॉकलेट बनाने का बिजनेस
  11. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  12. डाटा एंट्री का बिज़नेस
  13. डायग्नोस्टिक सेंटर
  14. पेयजल की आपूर्ति का बिजनेस (डोर-टू-डोर)
  15. गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय
  16. चूड़ियों का बिजनेस
  17. मेंहदी लगाने का बिजनेस
  18. खिलौनों की दुकान
  19. घर किराये पर देने का व्यवसाय
  20. राखी बनाने का बिजनेस
  21. मैगी बनाने का बिजनेस
  22. फेरीवाला बिजनेस
  23. बिजली के सामान का होलसेल बिज़नेस
  24. टायर पंचर रिपेयर शॉप बिजनेस
  25. पूजा सामग्री होलसेल का बिजनेस
  26. लोहे के दरवाजे बनाने का बिजनेस
  27. सिलाई ट्रेनिंग बिजनेस
  28. माचिस बनाने का बिज़नेस
  29. घर बैठे सिलाई का काम
  30. ईट बनाने का बिजनेस
  31. बिल्डिंग मटेरियल शॉप
  32. पेट्रोल पंप का बिज़नेस
  33. बकरी पालन का बिज़नेस
  34. कार्ड प्रिंटिंग का बिज़नेस
  35. सुअर पालन का बिज़नेस
  36. कारपेंटर बिज़नेस
  37. ई-मित्र शॉप
  38. गांव में ट्रैक्टर किराए पर देना
  39. गुड़ बनाने का बिज़नेस
  40. साबुन बनाने का बिज़नेस
  41. राशन डीलर
  42. केले की खेती का बिजनेस
  43. बस चलाने का बिज़नेस
  44. मछली पालन का बिजनेस
  45. मकान बनाने का बिज़नेस
  46. जिम सेंटर का बिज़नेस
  47. स्टेशनरी की दुकान
  48. फोटोकॉपी का बिज़नेस
  49. कॉस्मेटिक की दुकान खोलना
  50. मधुमक्खी पालन का बिज़नेस
  51. ऑनलाइन बिज़नेस
  52. कपडे की दुकान
  53. इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग बिज़नेस
  54. फूलों की खेती का बिज़नेस
  55. Dj लगा कर
  56. अनाज खरीदी और बिक्री का बिज़नेस
  57. कॉमन सर्विस सेंटर
  58. पानी पूरी और चाट बेचने का बिज़नेस
  59. होटल खोलने का बिज़नेस
  60. मशरूम की खेती का बिज़नेस
  61. पापड़ बनाने का बिज़नेस
  62. केक बनाने का बिज़नेस
  63. अगरबत्ती का बिज़नेस
  64. केले के चिप्स बनाने का बिज़नेस
  65. फोटोग्राफी का बिज़नेस
  66. यूट्यूब बनाकर बिजनेस
  67. ब्लॉग्गिंग करके बिजनेस
  68. कोल्ड स्टोरेज लगाकर बिजनेस
  69. फैशन व्यवसाय का बिजनेस
  70. इंश्योरेंस एजेंसी का बिजनेस
  71. इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म
  72. ज्वेलरी बनाने का बिजनेस
  73. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट
  74. गेम स्टोर
  75. कार ड्राइविंग स्कूल
  76. इनटिरियर डिज़ाइनर
  77. रिक्रूटमेंट फ़र्म
  78. रोटी बनाने का बिज़नेस
  79. मिठाई की दुकान
  80. मैट्रीमोनी सर्विस
  81. फाइनेंशियल सर्विस
  82. वैडिंग प्लानर
  83. महिलाओ के लिए जिम
  84. सेकंड हैंड कार डीलरशिप
  85. जूट के बैग बनाने का व्यवसाय
  86. पैकेजिंग का बिजनेस
  87. मग प्रिंटिंग
  88. मास्क बनाने का व्यवसाय
  89. पीपीई किट बनाने का व्यवसाय
  90. होम पेंटरप्लैनिंग सर्विस
  91. ट्रैवलिंग एजेंट
  92. डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय
  93. पेपर बैग बनाने का व्यवसाय
  94. रियल स्टेट कंसल्टेंसी
  95. दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय
  96. त्योहार गिफ्ट बिजनेस

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top