Dirgh Kalin Rin: दीर्घकालीन ऋण क्या है

0
दीर्घकालीन ऋण क्या है? Dirgh kalin rin kya hai दीर्घकालीन ऋण किसे कहा जाता है?

लम्बी अवधि के लिए लिया गया ऋण, दीर्घकालीन ऋण कहते है। जैसे फैक्ट्री में कोई बड़ी मशीनरी इंस्टॉल करना फिर उत्पादन करना। इसी फैक्ट्री की मशीन एक एसेट मानी जाती है और उसका भुगतान निश्चित समयावधि या उस मशीन के जीवन काल के बराबर समय की किस्त बना दी जाती हैं।

लम्बी अवधि के ऋण को बड़े उद्योग लगाने के लिए लिया जाता है। इसे चुकाने के लिए किस्तें देर से शुरू होती है। लम्बी अवधि के ऋण लेने के लिए मशीनरी की खरीददारी और लगाने की लगत को जोड़ा जाता है फिर उत्पादन का अनुमान के अनुसार ऋण दिया जाता है।

Dirgh Kalin Rin: दीर्घकालीन ऋण क्या है


ये भी जरूर पढ़ना - अल्पकालीन ऋण क्या है?

इसे मिनी कॉर्पोरेट ऋण भी कह सकते है। जो छोटे उद्योग लगाने से लेकर बड़े - बड़े उद्योगों के लिए ऋण दिया जाता है।

जो हमें बड़े - बड़े कार्यों के लिए धन की आवश्यकता होती है ओर हम बैंक से दीर्घकालीन ऋण लेते है जो हमारी आवश्यकता को आसानी से पूर्ण कर देता है। क्यों कि दीर्घकालीन ऋण लेने के लिए हमें ज्यादा कागज कारवाही करनी पड़ती है। बैंक आपके बैंक अकाउंट लेन - देन का हिसाब और आपकी कमाई के कागज देख कर ऋण दे देता है। और सबसे अच्छी बात ये है की छोटी मासिक किस्त की राशि को चुकाना भी आसान होता है। हलाकि ब्याज दर थोड़ी कम और ज्यादा समय तक भुगतान करना पड़ता है और ऋण की मासिक किस्त की राशि थोड़ी कम होती है क्यों कि ऋण को लम्बी अवधि में चुकाना होता है इसलिए।

Dirgh kalin rin kya hai, दीर्घकालीन ऋण, दीर्घकालीन ऋण क्या है



बड़े - बड़े उद्योगपति इस दीर्घ कालीन ऋण का उपयोग करते है। हलाकि घर खरीदने के लिए लिया गया होम लोन भी दीर्घकालीन ऋण कहलाता है। जो हम सभी लोग, जोवन में एक बार होम लोन लेते है। इसलिए आम आदमी के लिए भी दीर्घकालीन ऋण बहुत महत्वपूर्ण होता है।

अगर दीर्घ कालीन ऋण नहीं होता तो आम आदमी के घर खरीदने का सपना कभी पूरा नहीं होता। दीर्घ कालीन ऋण की वजह से आम आदमी घर खरीद सकता है और अपने सपने पुरे कर सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top