Bina Byaj ke loan 2023 | बिना ब्याज के लोन कैसे मिलेगा

0
बिना ब्याज के लोन भी मिलता है। सरकार की कई ऐसी ऋण योजनायें है जिसमे आप बिना ब्याज के ऋण ले सकते है। आप सोच रहे है की बिना ब्याज के लोन कैसे मिलेगा? अब सोचना बंद करें क्यों कि हम बता रहे है उन सरकारी लोन योजनाओं के बारे में जिनमें बिना ब्याज के ऋण मिलता है।

ऐसी कई सरकारी लोन योजनायें है जिसमे युवा अपने लिए रोजगार या व्यवसाय शुरू करने के लिए बिना ब्याज के लोन के साथ मुफ्त अनुदान का लाभ भी ले सकता है। अनुदान वो राशि होती है जो वापस नहीं लोटनी पड़ती। लोन की राशि को आसान मासिक किस्तों में बिना ब्याज से चूका सकते है। इसलिए आपको अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने का अच्छा विकल्प भी है।

ये सरकारी बिना ब्याज लोन योजनाएं काफी समय से चल रही है, परन्तु लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने की वजह से नहीं ले पा रहे है इसका पूरा फायदा। लेकिन अब आप ले सकते है बिना ब्याज के लोन और घर से शुरू कर सकते है एक छोटे से निवेश के साथ छोटा सा व्यवसाय जिसमे है बड़ा फायदा।

Bina Byaj ke loan

Bina Byaj ke loan 2023 | बिना ब्याज के लोन कैसे मिलेगा



  1. पंडित दीनदयाल उपाध्याय आटा/मसाला चक्की योजना
  2. Atta chakki ke liye loan
  3. क्रेडिट कार्ड से बिना ब्याज लोन
  4. मुख्यमंत्री महिला कल्याण योजना में बिना ब्याज ऋण
  5. पीएफ पर बिना ब्याज ऋण

ये बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध करवाने वाली सरकारी योजनायें है इसलिए इनको ध्यान से पढ़ें और भविष्य में और भी बिना ब्याज की योजना आती है तो आपको इसी लेख में पूरी जानकारी मिल जाएगी क्यों कि हम समय – समय पर लेख में नई जानकारी लिखते रहते है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय आटा/मसाला चक्की योजना


पंडित दीनदयाल उपाध्याय आटा/मसाला चक्की योजना:- बीपीएल श्रेणी की अनुसूचित जाति की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने हेतु आटा चक्की या मसाला चक्की लगाने के लिए अगर जिसकी लागत 20000 रुपये है, जिसमें 10000 अनुदान तथा शेष राशि 10000 रुपये ब्याजमुक्त ऋण के रूप में दिया जायेगा।

Atta chakki ke liye loan


Atta chakki ke liye loan लेने वालों के लिए खुशखबरी! अगर आपको आटा चक्की के लिए लोन चाहिए तो आप सरकारी लोन योजना में ले सकते है बिना ब्याज के ऋण और शुरू कर सकते है घर पर अपना छोटा सा व्यवसाय। भारत सरकार की तीन ऐसी लोन योजनायें है जिसमे आप ले सकते है आटा चक्की के लिए लोन। लेकिन अब आप ले सकते है आटा चक्की के लिए लोन और घर से शुरू कर सकते है एक छोटे से निवेश के साथ छोटा सा व्यवसाय जिसमे है बड़ा फायदा।


क्रेडिट कार्ड से बिना ब्याज लोन


क्रेडिट कार्ड से बिना ब्याज लोन:- आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप बिना ब्याज के उधार ले कर पैसे को अपने कार्य में ले सकते है। क्रेडिट कार्ड से बिना ब्याज के लोन कितने समय तक मिलेगा? इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। अब समझते है कि क्रेडिट कार्ड से भी बिना ब्याज के उधर रुपये लेकर कैसे काम में लेते है?

सबसे पहले आपको अपना क्रेडिट कार्ड बनवा लेना है। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक में खाता खुलवाना या होना जरुरी नहीं है इसलिए आप जिस किसी भी वित्तीय कंपनी या बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आपका परिचय पत्र और रहने का स्थायी पता के कागज का होना जरुरी है। क्रेडिट कार्ड के लिए आपका कमाई का स्त्रोत दिखाना होता है ताकि बैंक को ये लगे की आप क्रेडिट कार्ड से जो उधार में खर्च करेंगे वो वापस चूका पाने में सक्षम है। ये सभी योग्यतायें होने पर आपका क्रेडिट कार्ड बन जायेगा और आप उस क्रेडिट कार्ड की लिमिट के हिसाब से खर्च कर सकते है। आपके द्वारा क्रेडिट कार्ड से खर्च करने पर आपको वो रूपये 45 से 50 दोनों (दोनों में से जो भी मान्य) हो। उस समय के भीतर खर्च की गयी राशि लौटानी होती है। इस प्रकार आप डेड से पौने दो महीने बिना ब्याज से रूपये काम में ले सकते हो।

इसलिए छात्रों के लिए छात्र क्रेडिट कार्ड 10 लाख ऋण के लिए योजना बहुत ही उपयोगी है।

मुख्यमंत्री महिला कल्याण योजना में बिना ब्याज ऋण


मुख्यमंत्री महिला कल्याण योजना में बिना ब्याज ऋण:- घरेलू कामकाजी महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने हेतु बिना ब्याज के ऋण देकर उनका कल्याण करने का प्रयास किया जायेगा। इसके लिए घरेलू कामकाजी महिलाओं को पंजीकरण करवाना होगा फिर उनको बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा ताकि वे भी अपना खुद का रोजगार शुरू करके अपना जीवनयापन अच्छे से कर सके।

पीएफ पर बिना ब्याज ऋण


पीएफ पर बिना ब्याज ऋण: आप किसी कंपनी या सरकारी नौकरी कर रहे है या की थी तब आपका पीएफ खाता खुलवाया गया था तो उसमें जमा की गयी राशि पर आपको बिना ब्याज के ऋण मिल सकता है। भविष्य निधि में जमा राशि पर आप बिना ब्याज से ऋण ले कर मजे कर सकते है।

अमूमन सभी कर्मचारिओं का पीएफ खाता होता है और उसमे निवेश किया गया होता है। वो निवेश भी सुरक्षित रहेगा और आपको अपने लिए बिना ब्याज के ऋण भी मिल जायेगा। भविष्य निधि में जमा की गयी कुल राशि का कुछ हिस्सा छोड़ कर बाकि के हिस्से के बराबर बिना ब्याज के ऋण ले सकेंगे। ये योजना सिमित समय के लिए ही मान्य होती है, परन्तु समय – समय पर सरकार द्वारा लागू की जाती है ताकि आपको भी फायदा मिल सकते। याद रहे की भविष्य निधि में जमा की गयी राशि आपका निवेश है जो आपके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गयी थी।

निष्कर्ष


बिना ब्याज या सबसे कम ब्याज पर लोन लेने के कई फायदे होते है, इसलिए सबसे पहले, इस लेख में, उन सरकारी और निजी ऋण योजनाओं के बारे में बताया गया है जो कम या नहीं के बराबर ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाने के लिए बनाई गयी है। इस बिना ब्याज के लोन ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top