Personal Loan Kaise Le

0

पर्सनल लोन क्या है, पर्सनल लोन, bank द्वारा दिया जाने वाला लोन है, जो बैंक आपको आपके अच्छे credit score के आधार पर देता है। personal loan में दो चीजें जरूरी होती हैं, पहली आपके पक्ष में और दूसरी आपकी रुचि, पहली बात यह है कि पर्सनल लोन बहुत कम कागज पर उपलब्ध होता है, इसके लिए आपको संपत्ति के कागजात या अन्य बड़े कागजात की आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि सामान्य से कागज देकर आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं और दूसरी बात यह है कि अगर आप होम लोन लेना चाहते हैं, गोल्ड लोन लेना चाहते हैं या इसी तरह का पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो पर्सनल लोन (personal loan) की ब्याज (interest rate) दर बहुत अधिक है। अगर आप home लोन लेना चाहते हैं तो उसमें ब्याज दर बहुत कम है लेकिन पर्सनल लोन की ब्याज दर बहुत ज्यादा है।





Personal Loan Kya Hai





पर्सनल लोन क्या है? इसके बारे में सभी को समझना चाहिए इसलिए आपको ये पढ़ना चाहिए - Personal Loan Kya Hota Hai in Hindi.





Personal Loan Documents





  • Your ID Proof
  • Address Proo
  • Your Phone Number or eMail Id
  • Income Details (ITR or Salary Pay Slip)
  • Bank Statement
  • Bank A/c Details




Personal Loan Kaise Le





Personal Loan Kaise Le, अगर जानना चाहते है तो आप इन नियमों का पालन करके पर्सनल लोन तुरंत ले सकते है।





पर्सनल लोन 2 तरह से मिलता है।





आप खुद बैंक जाकर लोन लें। बैंक जैसे एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक एसबीआई जैसे पर्सनल लोन ऑफर देते है, तो उनकी बैंक वेबसाइट से नेट बैंकिंग के द्वारा आपको मिलने वाले ऑफर्स से पता चलता है कि आपकी वैल्यू 2 लाख है। आपको ऐसे लोन ऑफर मिलते हैं।





पहला तरीका - यह है कि बैंक खुद आपको पर्सनल लोन लेने की पेशकश करता है। अगर बैंक खुद आपको पर्सनल लोन के लिए ऑफर करता है तो बहुत अच्छा है। जब बैंक आपको पर्सनल लोन ऑफर करता है, तो यह पहले से ही आपके सिविल स्कोर की जांच की हुई होती है। आपको पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है।





दूसरा तरीका - यह है कि आपको बैंक जाकर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना होता है। इसके लिए आपको उस बैंक की शाखा में जाना चाहिए, जिसमें आपका बैंक अकाउंट है। ज्यादातर बैंक उनके ग्राहक को ज्यादा तवज्जो देता है।





अगर आप किसी दूसरे बैंक में जाकर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो उनका पहला प्रश्न होगा कि आपका अकाउंट कहां है? आपने उसी बैंक ब्रांच में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई क्यों नहीं किया?





जहां आपका अपना बैंक खाता है वहां आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसके लिए आपको बैंक में एक फॉर्म मिलेगा। जिसमें आपको अपनी जानकारी देनी होगी। जानकारी के लिए आपको परिचय पत्र और एड्रेस प्रूफ देना होता है, जिसके लिए आप आधार कार्ड और पैन कार्ड दे सकते हैं। अपनी सैलरी स्लिप या कमाई के सबूत देने होते है।





व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना बहुत आसान है, क्योंकि कागज की आवश्यकता बहुत कम होती है।





आपको पर्सनल लोन लेने पर भी कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।





पर्सनल लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान





  • पर्सनल लोन लेने का फैसला आपको बहुत सोच समझकर लेना चाहिए क्योंकि इसमें ब्याज दर बहुत ज्यादा होती है।
  • Personal Loan तभी लेना चाहिए, जब आपके पास कोई दूसरा विकल्प न हो।
  • आपको पर्सनल लोन तभी लेना चाहिए, जब आप Loan EMI समय पर चुकाने में सक्षम हो।




मेरे प्यारे दोस्तों! आज की इस पोस्ट में आपने जाना कि Personal Loan क्या होता है? Personal Loan लेने के लिए कौन से पेपर देने होते हैं? पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है? अगर आपको यह personal loan पोस्ट पसंद आई हो तो इसे लाइक करें, अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करें। आपको इतना कीमती समय देने के लिए दिल से धन्यवाद।





ये जरूर पढ़ें -






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top