Mutual Fund Kya Hai

0
What is Mutual Fund? Mutual Fund Kya Hai? Mutual Finds को हिंदी में समझते है। भारत में Mutual Fund में निवेश का कारोबार तेजी से बढ़ता जा रहा है इसलिए पिछले वर्ष सबसे ज्यादा Demat account खोले गए। Mutual Fund एक निवेश है जो बाजार आधारित है। इसमें जितना लाभ की सम्भावना होती है उतना ही हानि का डर। पाने के लिए खोना पड़ता वाली कहावत सिद्ध होती है। Mutual Fund में निवेश करने वाले अच्छा लाभ तभी प्राप्त कर सकते है जब उनको बाजार और निवेश का अच्छा ज्ञान हो और कंपनी का growth rate high हो।

भारत में कई ऐसे Mutual Fund companies ने निवेशकों अच्छा return दिया क्युकी भारत में उस क्षेत्र में भारी मांग थी। सबसे ज्यादा food sector में निवेश करने वालों ने कमाया। इसलिए आज इस लेख में जानते है Mutual Fund क्या है? के बारे में।

Mutual fund क्या है?


Mutual का अर्थ आपसी समझ या आपसी मामला। Mutual fund का मतलब सहमति से कई व्यक्तियों से लिया गया उधार धन। सरल शब्दों में कई सारे लोगों से लिया गया उधार पैसा। इस उधार पैसे का मकसद निवेश करना। Mutual fund एक प्रकार का निवेश है जिसे इच्छुक व्यक्ति अपनी पूंजी या धन को बढ़ाने के लिए किसी mutual fund कंपनी में निवेश करते है।

Mutual fund के बारे में अधिक जानकारी के लिए सबसे पहले हम mutual fund की मूल बातें को जानते हैं, और इसे आसानी से समझने प्रयास करते हैं।

Funds क्या है?


Funds का तात्पर्य उस राशि से है जो किसी विशेष उद्देश्य के लिए उपलब्ध/एकत्र की जाती है या खर्च की जाती है।
वित्त के संदर्भ में, वह विशेष राशि जो विशिष्ट उद्देश्य के लिए रखी जाती है। और यह रखा गया कोष निवेश या व्यावसायिक उद्देश्य के लिए है।
कुछ Funds प्रकार हैं: बीमा फंड, पेंशन, फाउंडेशन आदि।

Mutual क्या है?


सरल शब्दों में, Mutual एक क्रिया या भावना को संदर्भित करता है जिसमें दोनों पक्ष समान रूप से शामिल होते हैं।
फाइनेंस के संदर्भ में, Mutual दो या दो से अधिक लोगों का एक समूह है जो एक दूसरे के लिए एक ही काम करते है।
वित्त के संदर्भ में, ‘Mutual’ का उपयोग मुख्य रूप से आपसी समझौते के लिए किया जाता है जिसका अर्थ है कि दोनों पक्षों का एक-दूसरे से सहमत होना। उदाहरण के लिए। आपसी समझौते।

What is Mutual Funds


  • Mutual Fund एक ऐसा फंड है जिसे एक कंपनी लोगों से उधार लेती है और अपने स्टॉक, बॉन्ड और वित्तीय संपत्तियों में निवेश करती है।
  • Mutual Fund को कंपनी द्वारा पेशेवर रूप से स्टॉक, बॉन्ड और परिसंपत्तियों की होल्डिंग्स को ‘पोर्टफोलियो’ के रूप में जाना जाता है।
  • Mutual Fund निवेशकों के स्वामित्व में शेयरों के रूप में होते हैं जो कंपनी में उनके हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • Mutual Fund में पूंजी पर उच्च मूल्य प्राप्त के लिए निवेशक Mutual Fund में share खरीदते हैं।

तुम्हे पता होना चाहिए :

You must read about Demat Account Kya Hai?

Mutual Fund में निवेश करने पर अगर कंपनी को बाजार के भाव गिरने की वजह से हानि होती है तो शेयर का मूल्य गिर जाता है और ये हानि सभी निवेशकों की होती है क्युकि Mutual Fund में निवेशक कंपनी के एक तरह से मालिक या हिस्सेदार होते है।

  • Mutual Fund में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है।
  • संपत्ति या सोना आदि में निवेश करने से जोखिम थोड़ा कम हो जाता है।
  • Mutual Fund में stock में पैसा लगाने पर जोखिम ज्यादा रहता है।

Mutual Fund में निवेश करने का मकसद


आपकी राय:-

Mutual Fund आपको निवेश का अवसर प्रदान करती हैं। Mutual Fund कंपनी में निवेश करके आपके द्वारा किये गए निवेश पर लाभ प्राप्त करने के लिए और अन्य निवेशों की तुलना में एक सुरक्षित और बढ़िया निवेश है।

आपको Mutual Fund में निवेश करने से पहले Why Should We Invest in Mutual Funds के बारे में अच्छी तरह पढ़ लेना चाहिए।

What is a Mutual Fund and Demat Account in Investment?

Mutual Fund में निवेश करने के कारण


Mutual Fund में Returns करना।

Mutual Fund के प्रमुख लाभों में से है। Mutual Fund से अन्य निवेश और पारंपरिक निवेश की तुलना में Mutual Fund निवेश पर अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

Mutual Fund return सुनिश्चित होते हैं, परन्तु ये रिटर्न बाजार के प्रदर्शन पर निर्भर करते हैं।

Note:

इसलिए Mutual Fund में निवेश करने से पहले निवेशकों को बाजार और कंपनी का विश्लेषण करना चाहिए ताकि उनके वित्तीय निवेश पर उच्च रिटर्न प्राप्त करने में मदद मिल सके।

Mutual Fund company आपको सौ प्रतिशत लाभ और पूंजी की सुरक्षा की गारंटी नहीं देते हैं, क्युकि Mutual Fund return बाजार पर निर्भर करता है।

Tax perks - कर में बचत


Equity linked saving scheme में निवेश करने पर Mutual Fund निवेशक 1,50,000 रुपये तक के लाभ पर income tax में छूट का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Mutual Fund में tax छूट “धारा 80C” के तहत कर लाभ प्राप्त कर करते हैं।

ELSS (इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम) में निवेश करके tax लाभ के साथ, 3 साल के लिए लॉक इन पीरियड का लाभ प्राप्त कर सकते है। हालांकि, निवेशक 3 साल के बाद ही पैसे निकाल सकते हैं।

Mutual Fund लीड डेट पर टैक्स बेनिफिट का मतलब है कि डेट के funds पर इंडेक्सेशन टैक्स बेनिफिट उपलब्ध है, परन्तु डेट के मामले में, मुद्रास्फीति दर से ऊपर अर्जित रिटर्न पर टैक्स लगाया जाता है।

Active

म्युचुअल फंड के लाभों के साथ प्रबंधित फंडों पर सक्रिय होना महत्वपूर्ण है, जिन्हें एक पोर्टफोलियो मैनेजर की आवश्यकता होती है, जिसका मतलब है कि हमारे लिए लगातार अपनी होल्डिंग को अपडेट करना।

पोर्टफोलियो के मैनेज्ड फंड से हम शेयर खरीदने और बेचने की रणनीति बना सकते हैं।

Convenient

पोर्टफोलियो पर म्यूचुअल फंड में सुविधा का अर्थ यह है कि हम व्यक्तिगत रूप से शेयर खरीदने के बावजूद इक्विटी पोर्टफोलियो में निवेश के हिस्से को चुन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड के तहत निवेश फंड के लिए कंपनियों की खोज करने की तुलना में बुनियादी निवेश का मानदंड बहुत सरल है, वे अच्छी गुणवत्ता वाले निवेश हैं।

No benchmarking 

म्यूचुअल फंड निवेश में निवेशक के लिए स्टॉक, शेयरों और अन्य परिसंपत्तियों के अपने फंड में निवेश करने के लिए कोई सीमा, सीमा या बेंचमार्किंग नहीं थी। बहुत कम राशि के साथ, हम म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं और पूंजी पर रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं, यह भी हो सकता है अचानक बाजार की अच्छी स्थिति के मामले में उच्च रिटर्न।

कंपनियों के म्यूच्यूअल फण्ड केवल लोगों में संख्या में निवेश करने में विश्वास करते हैं, उस विशेष राशि में नहीं। वे चाहते हैं कि उनके निवेशक उनकी कंपनी में निवेश करने के लिए स्वतंत्र और खुश रहें।

बेंचमार्किंग नहीं होने से यह निवेशकों को उनके म्यूचुअल फंड जैसे शेयर, स्टॉक, बॉन्ड और अन्य परिसंपत्तियों में निवेश करने के लिए कई विकल्प देकर आकर्षित करता है।

Types of Mutual funds

Mutual Fund Kya Hai, 2023



म्यूच्यूअल फण्ड 5 प्रमुख प्रकार के होते हैं, जो इस प्रकार हैं –

Sector Fund


सेक्टर फंड वे फंड हैं जो विशिष्ट उद्योग के अधीन कंपनियों में निवेश किए जाते हैं या हम अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों के लिए भी कह सकते हैं।

Growth fund


ग्रोथ फंड वे फंड होते हैं जिनका पूंजी पर रिटर्न बढ़ाने का मकसद होता है, औसत से ऊपर के प्रदर्शन के लिए विविधीकरण के माध्यम से पूंजी की सराहना पर नजर रखना।

Value Fund


वैल्यू फंड उन कंपनियों में निवेश करने की सलाह देते हैं जो अंडरवैल्यूड कंपनियां हैं। यह फंड आम तौर पर लंबी अवधि के लिए होता है यानी जो निवेशक लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं वे इस वैल्यू फंड के साथ जाते हैं।

Index fund


इंडेक्स फंड निवेशकों को एक पोर्टफोलियो बनाकर समग्र बाजार के रास्ते को ट्रैक करने की अनुमति देता है जो बाजार के सूचकांक से मेल खाने या ट्रैक करने का प्रयास करता है।

Bond Funds


बॉन्ड फंड मासिक आय के रूप में काम करता है इसका मतलब है कि यह सरकार या कॉर्पोरेट बॉन्ड या अन्य ऋण साधनों में निवेश के रूप में मासिक आय बनाता है।

म्युचुअल फंड और उनसे संबंधित जानकारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट BigNivesh.Com पर जा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top