List of Government Investment Schemes in Hindi

0

सभी सरकारी निवेश योजनायें जिनमे आप अपना पैसा निवेश कर सकते है। ये सभी सरकारी निवेश योजनाएं है जो की भरोसेमंद के साथ – साथ आपको पैसा भी सुरक्षित रहेगा ऐसा माना जाता है। इन सभी सरकारी निवेश योजनाओं में निवेश करने पर आपका पैसा तय समय में दोगुना हो सकता है। इसलिए ये सरकारी निवेश योजनाएं आपके जीवन में निवेश करने के उद्द्श्य से सभी साबित होगी।





List of Government Investment Schemes in Hindi





Fixed Deposits:- Fixed deposits: यह एक प्रकार का खाता होता है जिसमे एक मुश्त रुपये जमा किये जाते है और निश्चित समय के बाद रुपये को निकल सकते है। Fixed deposits में निवेश करना पर ब्याज दर अच्छी मिलती है और कोई रुपये खोने का डर भी नहीं होता है।





Public Provident Fund (PPF):- Public Provident Fund (PPF): पहले सभी सरकारी कर्मचारिओं का PPF खाता होता था। परन्तु अब ये सेवा निजी कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध है। अब कोई भी Public Provident Fund (PPF) खाता खुलवा सकता है और उसमे निवेश कर सकता है। PPF में निवेश करने पर अच्छे ब्याज के साथ – साथ आपका रुपया भी सुरक्षित रहता है।





Government securities (G-Secs):- भारत सरकार की तरफ से RBI द्वारा Government securities (G-Secs) जारी किया गया है। यह एक सरकारी बॉन्ड है। RBI ने खुरदरा बाजार निवेश की छूट दी है। अगर आप सरकारी योजना में निवेश करना चाहते है तो Government securities (G-Secs) में निवेश एक अच्छा विकल्प है।





Sovereign Gold Bonds (SGBs):- Sovereign Gold Bonds (SGBs) में निवेश करना एक अच्छी रणनीति हो सकती है। यह भी सरकारी निवेश के लिए है। सोने में निवेश की रूचि रखने वाले Sovereign Gold Bonds (SGBs) में निवेश कर सकते है। Sovereign Gold Bonds (SGBs) में आपको एक ग्राम की मात्रा में निवेश करना होगा।





National Savings Certificate (NSC):- National Savings Certificate (NSC) एक निश्चित राशि जमा योजना है जो सरकारी निवेश होने के साथ ही आपको 6.8% के आसपास ब्याज दर देने वाली योजना है। National Savings Certificate (NSC) में निवेश के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना होगा फिर आप इस योजना में निवेश कर सकते है।





National Pension Scheme (NPS):- National Pension Scheme (NPS) सरकार द्वारा अनुमोदित निवेश योजना है। इसके अंतर्गत कई और योजनायें बनाई गयी है जिसमे आम आदमी भी अपने लिए पेंशन पाने के लिए निवेश कर सकता है। वैसे सभी सरकारी कर्मचारियों को इसमें निवेश करना होता है।





Post office monthly income scheme (POMIS):- Post office monthly income scheme (POMIS) में निवेश भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस योजना में आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना होगा और मासिक निवेश के तौर पर राशि जमा करनी होगी। एक ये निवेश शुरू कर देने पर आप इस राशि को नहीं निकाल सकते। पहले साल आपको कुछ भी नहीं मिलेगा और एक वर्ष के बाद अगर किसी कारणवंश राशि निकलते है तो शर्तों के अनुसार आपको राशि मिलेंगे। आप तीन से पांच वर्ष के लिए निवेश कर सकते है। आपके द्वारा जमा की गयी राशि पर पांच पर पूर्ण करने पर आपको अच्छा लाभ मिलता है।





Sukanya Samriddhi Yojana (SSY):- Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) में अपनी दश वर्ष आयु तक की बेटी के लिए निवेश कर सकते है। बेटी की शिक्षा और शादी के लिए यह सरकारी निवेश बहुत ही अच्छा विकल्प है। सरकारी निवेश होने के साथ – साथ इसमें की गयी निवेश राशि और मिलने वाले ब्याज पर टैक्स छूट मिलती है।





Atal Pension Yojana (APY):- कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच हो। वे सभी जनधन खाते में अपने लिए पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकता है। इसमें निवेश करने पर आपको 60 वर्ष की आयु होने के बाद हर महीने रूपये 1000 से 5000 रुपये तक मिलेगी। आपके द्वारा चुने गए पेंशन प्लान के अनुसार पेंशन मिलेगी।





Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY):- सभी अति पिछड़े और बैंक सेवाओं से वंचित लोगों के लिए Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) सबसे अच्छा निवेश का विकल्प है। इस खाते से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है। सरकारी पेंशन से लेकर अनुदान तक सभी सुविधाओं का लाभ मिल सकता है। किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) खाता खुलवा सकते है।





Prime Minister Vaya Vandana Yojana (PMVVY):- यह योजना 60 वर्ष या उससे बड़ी आयु के व्यक्तिओं के लिए है। कोई भी वृद्ध इस सेवा का लाभ ले सकता है। व्यक्ति भारतीय जीवन बीमा निगम से प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। इस योजना को ऑफलाइन मोड के माध्यम से खरीदने के लिए, व्यक्तियों को एलआईसी की निकटतम या पसंदीदा शाखा से संपर्क करना होगा।





किसान विकास पत्र (KVP): – 10 साल में पैसे हो जाएंगे डबल! किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस से इसका लाभ ले सकते है। किसान विकास पत्र (KVP) में 124 महीने यही की दस वर्ष और 4 महीने में आपका रुपया दोगुना हो सकता है। KVP में निवेश करना किसानों के लिए सबसे अच्छा साधन है। इसमें अच्छा ब्याज दर के साथ पैसा सुरक्षित है।





प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन:- श्रमिकों को वृद्धावस्था में पेंशन दिलाने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन में निवेश करना, श्रमिकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सभी भारतीय श्रमिक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन का लाभ ले सकते है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन में निवेश करने पर श्रमिक को 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक तीन हजार रूपये पेंशन के रूप में मिलेंगे।





Best Investment Plan
Government Investment Schemes 2021, Best Investment Plan With High Returns in Hindi




ऊपर दी गई सभी सरकारी निवेश योजनाओं के बारे में विस्तार से बढ़ेंगे और जानेंगे की कैसे हम अपना पैसे को सरकारी योजनाओं निवेश करके दोगुना कर सकते है।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top