Best Investment Plan With High Returns in Hindi

0

लगभग सभी Best Investment Plan With High Returns चाहते है। आये आज हम बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्लान विथ हाई रिटर्न्स इन हिंदी में समझते है। यहां पर सभी बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्लान दिए गए है। आइये समझते है बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्लान विथ हाई रिटर्न्स in Hindi.





सबका मन करता है की उन्हें हाई रिटर्न्स मिले। बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्लान विथ हाई रिटर्न्स का मतलब कम निवेश पर ज्यादा मुनाफा। भारत में ऐसी सैंकड़ों सरकारी, अर्धसरकारी और निजी क्षेत्र की निवेश योजनायें है जिनमे पैसा निवेश करने पर ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है।





हाई रिटर्न्स का मतलब ज्यादा मुनाफा और जयादा मुनाफा मतलब हाई रिस्क। अंग्रेजी में एक कहावत है more risk more gain. ज्यादा मुनाफा का मतलब ज्यादा खोने का खतरा भी हो सकता है। हो सकता है कि आप ज्यादा मुनाफा भी प्राप्त करें और हो सकता कि सबकुछ इसका उल्टा भी हो। पता चले की गए थे दुगुने करने और जो थे वो भी खो दिए।





इसलिए हम आपको ऐसी – ऐसी निवेश की योजनांए बताने की कोशिश करेंगे की आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और निवेश पर मुनाफा भी जयदा मिल सके। अगर आपको जयदा मुनाफा कामना है तो इस लेख को पूरा पढ़ने की कृपा करें।





Nivesh Kya Hai | निवेश क्या है?





ये कुछ निवेश योजनायें है जहां पर आप अपना पैसा निवेश कर सकते है। परन्तु किसी भी योजना में निवेश करने से पहले उस योजना के बारे में अच्छी तरह से पढ़े और पूरा ज्ञान प्राप्त करने के बाद ही निवेश करने के बारें में सोचें।





Best Investment Plan Name List





  1. Fixed deposits (FD)
  2. Public Provident Fund (PPF)
  3. Government securities (G-Secs)
  4. Sovereign Gold Bonds (SGBs)
  5. National Savings Certificate (NSC)
  6. National Pension Scheme (NPS)
  7. Post office monthly income scheme (POMIS)
  8. Sukanya Samriddhi Yojana (SSY)
  9. Atal Pension Yojana (APY)
  10. Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY)
  11. Prime Minister Vaya Vandana Yojana (PMVVY)
  12. किसान विकास पत्र (KVP) – 10 साल में पैसे हो जाएंगे डबल!
  13. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन- हर महीने मिलेगी 3000 रुपये पेंशन
  14. Share Market Nivesh
  15. Mutual Fund Nivesh
  16. Gold and Silver Nivesh
  17. Real Estate Nivesh
  18. स्टॉक
  19. बांड




Also Read list of government investment schemes in Hindi





Best Investment Plan
Best Investment Plan




अच्छी निवेश योजनाएं सरकारी और निजी क्षेत्र में भी उपलब्ध हैं। वैसे लोग सरकारी निवेश योजनाओं पर ज्यादा भरोसा करते हैं। सरकारी निवेश योजनाओं में पैसे डूबने के मौके कम होते हैं इसलिए लोग सरकारी निवेश योजनाओं में ज्यादा निवेश करते हैं।





Nivesh ke Prakar | निवेश कितने प्रकार के होते हैं?





Sarkari Nivesh Yojana Ke Bare Mein





भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी निवेश योजनाओं का लाभ सिर्फ कुछ व्यक्ति या उन चुनिंदा विशेष प्रकार के लोगों के लिए होता है ताकि गरीब या विशेष प्रकार के व्यक्ति ही सरकारी योजनाओं में निवेश कर सके। इसलिए ज्यादातर सरकारी निवेश योजनाएं, सरकार द्वारा गरीबों के लिए शुरू करती हैं। कुछ ऐसी सरकारी निवेश योजना है, जो सभी प्रकार के व्यक्तियों के लिए होती है। इस प्रकार की निवेश योजनाओं में भारत का कोई भी निवासी निवेश कर सकता है।





Niji Nivesh Yojana Ke Bare Mein





निजी निवेश योजनाएं निजी कंपनियों द्वारा शुरू की जाती है, जिस पर भारत सरकार का नियंत्रण तो होता है, परंतु लाभ प्राप्त करने की कोई अनिवार्यता नहीं होती है। इसका मतलब जरूरी नहीं कि आपके द्वारा निजी क्षेत्र में किया गया निवेश पर 100% लाभ मिलेगा? क्योंकि निजी निवेश बाजार पर निर्भर करता है। अगर कंपनी को लाभ ज्यादा होता है, तो आपको भी लाभ होगा यानी कि कंपनी को लाभ पर निवेशकों को भी लाभ होगा। अगर कंपनी को हानि होती है तो उसका सीधा असर उन निवेशकों को होगा जिन्होंने उस कंपनी में निवेश किया है।





Sarkari Nivesh Vs Niji Nivesh





सरकारी निवेश योजनाओं में मिलने वाला लाभ निजी निवेश योजनाओं की अपेक्षा कम हो सकता है, परंतु सुरक्षित निवेश की वजह से लोगों का भरोसा ज्यादा होता है। सरकारी निवेश योजना में लंबे समय तक निवेश करने पर अच्छा लाभ प्राप्त होता है, परंतु वह सुरक्षित होने की वजह से लोगों का भरोसा ज्यादा है। अक्सर देखा गया है कि निजी क्षेत्र में लंबे समय तक निवेश करने पर उस पर मिलने वाला लाभ बहुत ज्यादा होता है, फिर भी लोग उस पर विश्वास कम इसलिए करते हैं क्योंकि वहां पर पैसे डूबने का ज्यादा खतरा भी होता है, क्योंकि निजी क्षेत्र पर किया गया निवेश बाजार आधारित होता है। अगर बाजार में तेजी है तो निजी क्षेत्र के निवेशकों की बल्ले – बल्ले हो जाती हैं और निवेशक रातों रात मालामाल हो जाते हैं।





मगर सरकारी निवेश योजनाओं में एक निश्चित ब्याज दर के हिसाब से लंबे समय तक किए गए निवेश पर निश्चित लाभ मिलेगा, यह निवेशक को पहले से ही पता होता है। निजी क्षेत्र में कितना लाभ मिलेगा या नहीं। इसका पूर्व अनुमान नहीं किया जा सकता, जबकि सरकारी निवेश योजना में निवेशक पहले से ही मालूम होता है कि कितने समय में कितना निवेश करने पर कितना लाभ मिलेगा।हमारा Loan Jankari ब्लॉग पढ़कर कैसा लगा? अगर निवेश के बारें में पढ़कर अच्छा लगा हो तो आप और आपके दोस्त मिलकर इस निवेश ब्लॉग को हमेशा पढ़ते रहें।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top